Translate

गुरुवार, 24 अप्रैल 2014

लालकिले से (भाग-77)- सट्टा बाजार में मोदी सरकार


---------------------------------------------------------------
एनडीए तीन सौ पार, बंगाल, असम, उड़ीसा, केरल, तमिलनाडु, आन्ध्र और कर्नाटक से एनडी को 85 सीटें
----------------------------------------------------------------
अभी चुनाव के चार दौर बाकी हैं। सवा सौ सीटों पर गुरूवार को वोट पड़ेंगे। इन सब के बीच देश के सट्टा बाजार से चौंकाने वाली खबरें आ रही हैं। मुंबई सट्टा बाजार एनडीए को बहुमत से भी ४० से ५० सीटें पार दिखा रहा है और भाजपा को २६० से २७० के आसपास। इसमें ८५ सीटें पूर्वी और दक्षिणी भारत के उन इलाकों से आ रही है जहां पर भाजपा को कमजोर समझा जा रहा है।
१. पहली चौंकाने वाली खबर एनडीए ३१० से ३१७ सीटें। इसमें ५५ सीटें सहयोगियों की है।
२. दूसरी चौंकाने वाली खबर दक्षिणी और पूर्वी राज्यों से है। बंगाल, केरल, उड़ीसा, तमिलनाडु के लिए सट्टा बाजार के आकलन आश्चर्यजनक हैं। सट्टा बाजार केरल में भाजपा को ४, बंगाल में१२, अरूणाचलप्रदेश में १, असम में ७, कर्नाटक में १८, उड़ीसा में ७, आन्ध्र में २८ और तमिलनाडु में ८ सीटें दे रहा है। आन्ध्र और तमिलनाडु में भाजपा सहयोगियों के साथ चुनाव मैदान में है। यानी कुल ८५ सीटें।
३. हिमाचल प्रदेश, जेएंडके में भाजपा को १-१, उत्तराखंड में ४, पंजाब में ८, चंडीगढ़ में १, दिल्ली में ६ सीटें। २१ सीटे।
४. यूपी में ५१ और बिहार में ३० सीटें। यानी कुल ८१ सीटें।
५. मध्यप्रदेश में २७, छत्तीसगढ़ में ११, राजस्थान में २३, गुजरात में २२ और महाराष्ट्र में ३६ और गोवा में २ सीटें। चार यूटी में से २ कांग्रेस के पक्ष में बताईं गई हैं। यानी कुल १२४ सीटें।
६. अगर हम सट्टा बाजार के आकलन में से दस फीसदी सीटें कम कर भी देखें तो आकड़ा २८५ के आस-पास बैठता है यानी सरकार एनडीए की ही आ रही है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें